Haridwar to Kedarnath : केदारनाथ यात्रा : Complete information

हरिद्वार से केदारनाथ / Haridwar to Kedarnath : आप सबको बता दूँ की केदारनाथ धाम की यात्रा 2019 के 9 मई से शुरू हो चुकी है. हजारों श्रद्धालु और बाबा केदारनाथ के भक्त केदारनाथ की यात्रा कर रहें हैं.

केदारनाथ धाम जाने के लिए हरिद्वार ही मुख्य पड़ाव है. यात्रा शुरू करने के लिए पहले आप हरिद्वार पहुंचे. हरिद्वार पहुँचने के लिए आप लोगों को ट्रेन मिल जायेगी. अगर आपके यहाँ से हरिद्वार के लिए सीधी ट्रेन नहीं है तो आप दिल्ली आ जाएँ.

दिल्ली से कई सारी ट्रेने हरिद्वार के लिए उपलब्द्ध है. दिल्ली से आप बस द्वारा भी हरिद्वार पहुँच सकतें हैं.

हरिद्वार पहुँचने के पश्चात आप यहाँ रात्री विश्राम भी कर सकतें हैं. यहाँ रात्री विश्राम के लिए आपको उचित कीमत पर रूम मिल जायेंगे.

आप चाहे तो हरिद्वार में हर की पौड़ी में जाकर गंगा में स्नान करके भी अपनी यात्रा शुरू कर सकतें हैं.

आप चाहे तो केदारनाथ के लिए हेलीकाप्टर की बुकिंग कर सकतें हैं. हेलीकाप्टर द्वारा केदारनाथ यात्रा आप फाटा से कर सकतें हैं.

kedarnath temple
Kedarnath Mandir

Haridwar to Kedarnath Distance

हरिद्वार से केदारनाथ की दुरी / Haridwar to Kedarnath Distance लगभग 250 KM के आस-पास है. हरिद्वार से आप केदारनाथ के लिए कोई भी डायरेक्ट बस या ट्रेन नहीं जाती है.

केदारनाथ जाने के लिए आपको गौरीकुंड से लगभग 18 km की ट्रेकिंग करनी पड़ती है. आप हरिद्वार से गौरीकुंड तक ही सड़क मार्ग से जा सकतें हैं.

आप बस या अन्य व्हीकल द्वारा पहले सोनप्रयाग तक ही जा सकतें हैं. सोनप्रयाग से आगे आप शेयर्ड व्हीकल द्वारा गौरीकुंड तक जा सकतें हैं. गौरीकुंड के आगे आपको पैदल,घोड़े, खच्चर या फिर पालकी के द्वारा 18 km की दुरी तय करनी पड़ती है.

18 किलोमीटर की दुरी तय करने के पश्चात आप केदारनाथ धाम पहुँच सकतें हैं.

Haridwar to Kedarnath Bus

हरिद्वार से केदारनाथ बस / Haridwar to Kedarnath Bus : हरिद्वार से केदारनाथ के लिए बस सुविधा उपलब्द्ध है. जैसा की मैं पहले ही बता चूका हूँ की हरिद्वार से आप बस द्वारा सोनप्रयाग तक ही जा सकतें हैं.

हरिद्वार से सोनप्रयाग के लिए बस आपको हरिद्वार बस स्टैंड से मिल जायेगी. GMOU, Himgiri आदि की बसे हरिद्वार से सोनप्रयाग के लिए चलती हैं.

सोनप्रयाग के लिए हरिद्वार बस स्टैंड से शुबह 4 या 5 बजे से बसे मिलना शुरू हो जाती हैं.

अगर आपको हरिद्वार से सोनप्रयाग के लिए सीधी बस नहीं मिले तो आप हरिद्वार से रुद्रप्रयाग या फिर गुप्तकाशी के लिए बस पकड़ सकतें हैं. फिर वहाँ से आप सोनप्रयाग जा सकतें हैं.

सोनप्रयाग से गौरीकुंड के लिए शेयर्ड टैक्सी मिल जाती है. सोनप्रयाग से गौरीकुंड की दुरी लगभग 6 किलोमीटर के आस-पास है. आप गौरीकुंड पहुँच जाएँ. उसके पश्चात आप केदारनाथ धाम के लिए यात्रा शुरू करें.

आप चाहे तो सोनप्रयाग या फिर गौरीकुंड में रात्री विश्राम कर सकतें हैं. उसके पश्चात शुबह केदारनाथ धाम की अपनी यात्रा शुरू कर सकतें हैं.

हरिद्वार से केदारनाथ के लिए बस का किराया

Haridwar to Kedarnath Bus fare : हरिद्वार से केदारनाथ जाने के लिए आपको सोनप्रयाग तक का बस मिलेगा. तो हरिद्वार से सोनप्रयाग का बस का किराया लगभग 300 रूपये से 600 रूपये के बिच है. सरकारी बस का किराया कम होता है.

Haridwar to Kedarnath Taxi Fare

हरिद्वार से केदारनाथ जाने के लिए आपको सोनप्रयाग तक ही टैक्सी के माध्यम से जा सकतें हैं. सोनप्रयाग से गौरीकुंड जाने के लिए आपको शेयर्ड टैक्सी का सहारा लेना पड़ेगा. ये शेयर्ड टैक्सी आपको गौरीकुंड तक पहुंचाएंगी.

सोनप्रयाग से गौरीकुंड की दुरी लगभग 6 किलोमीटर है. शेयर्ड टैक्सी का किराया सोनप्रयाग से गौरीकुंड का लगभग 20 रूपये है.

हरिद्वार से सोनप्रयाग के लिए टैक्सी का किराया पीक सीजन में कुछ ज्यादा होता है. केदारनाथ धाम के लिए पीक सीजन मई से जून आखिरी तक होता है. इस दौरान टैक्सी का किराया कुछ ज्यादा होता है. जुलाई के बाद किराया कुछ कम हो जाता है.

सोनप्रयाग के लिए हरिद्वार से टैक्सी आपको आसानी से मिल जायेगी. आप स्टेशन के पास से या फिर ट्रेवल एजेंसी से टैक्सी बुक करवा सकतें हैं.

टैक्सी का किराया हरिद्वार से सोनप्रयाग के लिए लगभग 3500 रूपये से शुरू होकर 9000 तक हो सकती है. आप सम्पूर्ण यात्रा के लिए भी टैक्सी बुक करवा सकतें हैं. इसके लिए आपको प्रतिदिन के हिसाब से पे करना पड़ेगा.

आप चाहें तो शेयर्ड व्हीकल जैसे जीप बगेरह से भी जा सकतें हैं. अन्य शेयर्ड व्हीकल भी मिलते हैं. आप हरिद्वार पहुँच कर इस संबंद्ध में जानकारी ले सकतें हैं.

आप ऑनलाइन भी टैक्सी बुक कर सकतें हैं. बस की बुकिंग भी आप ऑनलाइन कर सकतें हैं.

Kedarnath Yatra 2019 complete information / केदारनाथ यात्रा से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *