kedarnath yatra2019

Rishikesh to Kedarnath : Complete Information : केदारनाथ यात्रा

Rishikesh to Kedarnath : ऋषिकेश से केदारनाथ जाना बहुत ही आसन और सुगम है. ऋषिकेश से आप सड़क मार्ग द्वारा केदारनाथ जा सकतें हैं. फाटा से आप हेलीकाप्टर द्वारा केदारनाथ जा सकतें हैं.

आप लोगों को मैं बता दूँ की आप सड़क मार्ग द्वारा ऋषिकेश से गौरीकुंड तक ही जा सकतें हैं. अगर आप बस या फिर शेयर्ड टैक्सी द्वारा जा रहें हैं तो आप सोनप्रयाग तक ही जा सकतें हैं.

सोनप्रयाग से गौरीकुंड तक आपको शेयर्ड टैक्सी और अन्य व्हीकल मिल जायेगी. सोनप्रयाग से गौरीकुंड की दुरी लगभग 6 किलोमीटर है. सोनप्रयाग से गौरीकुंड के लिए वाहन आसानी से मिल जाती है.

गौरीकुंड के लिए सोनप्रयाग से शेयर्ड वाहन का किराया लगभग 20 रूपये है.

kedarnath yatra2019
Kedarnath Mandir

Rishikesh to Kedarnath

ऋषिकेश से केदारनाथ आप बस, टैक्सी बुक करके या फिर प्राइवेट व्हीकल बुक करके या फिर शेयर्ड व्हीकल से जा सकतें हैं.

अगर आप कम बजट में जाना चाहते हैं तो आपके लिए बस ही सबसे अच्छा साधन होगा. बस द्वारा आप ऋषिकेश से सोनप्रयाग तक की यात्रा कर सकतें हैं.

सोनप्रयाग से आप शेयर्ड व्हीकल द्वारा गौरीकुंड तक जा सकतें हैं. सोनप्रयाग से गौरीकुंड तक की दुरी लगभग 6 km है. इसका किराया एक व्यक्ति के लिए 20 रूपये है.

आप सोनप्रयाग या फिर गौरीकुंड में रात्री विश्राम भी कर सकतें हैं. सोनप्रयाग और गौरीकुंड में बहुत सारे होटल और लॉज बगैरह हैं. जहाँ आप रात्री को रुक कर शुबह केदारनाथ के चल सकतें हैं.

गौरीकुंड से आगे 18 किलोमीटर की चढ़ाई आपको चढ़नी पड़ेगी. गौरीकुंड से आगे कोई भी वाहन नहीं जाती है. आप चाहे तो घोड़े, खच्चर या फिर पालकी का सहारा ले सकतें हैं. घोड़े, खच्चर या फिर पालकी आपको आसानी से मिल जायेगी.

आप अगर चाहे तो पैदल भी केदारनाथ मंदिर तक जा सकतें हैं. अगर आप हेलीकाप्टर की सेवा लेना चाहते हैं तो आप इसकी बुकिंग ऑनलाइन कर सकतें हैं.

पैदल चढ़ने में भी एक स्वास्थ्य व्यक्ति को कोई दिक्कत नहीं होती है. पैदल चढ़ाई करते समय प्रकृति की खूबसूरती को आप देख सकतें हैं.

Biometric Registration for Kedarnath Yatra

केदारनाथ यात्रा के लिए बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन जरुरी है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन काउंटर बी अनाये गए है. रजिस्ट्रेशन काउंटर ऋषिकेश में भी आपको मिल जायेगे और सोनप्रयाग में भी. इन काउंटर्स अप जाकर आप अपना बायोमेट्रिक registration करवा लें.

Rishikesh to Kedarnath Distance

ऋषिकेश से केदारनाथ की दुरी लगभग 223 किलोमीटर है. यात्रा के पडाव की जानकारी आपको निचे दी जा रही है. आप ऋषिकेश से सोनप्रयाग तक बस या टैक्सी कार से जा सकतें हैं. उसके पश्चात आपको शेयर्ड वाहन द्वारा गौरीकुंड तक जाना होगा. सोनप्रयाग से गौरीकुंड लगभग 6 किलोमीटर की दुरी पर है.

गौरीकुंड से केदारनाथ के लिए आपको 18 किलोमीटर की दुरी ट्रेकिंग करनी पड़ेगी. क्योंकि गौरीकुंड से आगे केदारनाथ तक कोई वाहन नहीं जाती है.

हाँ अगर आप अगर हेली सेवा का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप फाटा से ह्रेलिकोप्टर द्वारा सीधे केदारनाथ तक जा सकतें हैं.

पैदल मार्ग में आप घोड़े, खच्चर या फिर पालकी का सहारा ले सकतें हैं.

Rishikesh → Devaprayag (70 kms) → Srinagar (35 kms) → Rudraprayag (34 kms) → Tilwara (9kms) → Agastamuni (10 kms) → Kund (15 kms) → Guptkashi (5 kms) → Phata (11 kms) → Rampur (9 kms) → SonPrayag (3 kms) → Gaurikund (5 kms) → Rambara (7 kms) → Linchauli (4 Kms) → Kedarnath (3 Kms).

Rishikesh to Kedarnath Bus

ऋषिकेश से केदारनाथ बस / Rishikesh to Kedarnath Bus : ऋषिकेश से केदारनाथ जाने के लिए कई सारी बसे हैं. आप बस के माध्यम से आसानी से केदारनाथ यात्रा कर सकतें हैं.

केदारनाथ जाने के लिए आपको ऋषिकेश बस स्टैंड से बस मिल जायेगी. बस के द्वारा आप ऋषिकेश से सोनप्रयाग तक आ जाएँ. फिर आप शेयर्ड व्हीकल जो की आसानी से मिल जाती है के द्वारा गौरीकुंड आ जाएँ.

गौरीकुंड से आगे आपको केदारनाथ जाने के लिए पैदल,घोड़े, खच्चर या फिर पालकी के सहारे 18 किलोमीटर की दुरी तय करनी पड़ेगी.

ऋषिकेश से केदारनाथ का किराया बहुत ही कम है.

Rishikesh to Kedarnath Taxi fare

Rishikesh to Kedarnath taxi Fare : ऋषिकेश से केदारनाथ जाने के लिए टैक्सी या कार एक आरामदायक और महत्वपूर्ण साधन है. टैक्सी आप बुक कर सकतें हैं. जिसका किराया एक लगभग 3500 रूपये से लेकर 9000 रूपये तक हो सकता है. यह किराया सीजन के हिसाब से बदलता रहता है. आप चाहे तो दिन के हिसाब से भी टैक्सी बुक कर सकतें हैं.

ऋषिकेश से केदारनाथ यात्रा के बिच कहाँ रुके

ऋषिकेश से केदारनाथ जाने के लिए आपको रास्ते में कई जगह मिल जायेगी जहाँ आप रात्री विश्राम कर सकतें हैं. आप रुद्रप्रयाग, गुप्तकाशी, सोनप्रयाग और गौरीकुंड में रुक सकतें हैं. इन सभी जगहों पर आपको अच्छे होटल बगैरह मिल जायेंगे.

अगर आप ऋषिकेश से शुबह जल्दी केदारनाथ के लिए निकलतें हैं तो आप सोनप्रयाग या फिर गौरीकुंड में रात्री विश्राम कर लें. फिर शुबह जल्दी केदारनाथ के लिए निकले.

Haridwar to Kedarnath

Kedarnath Yatra 2019

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment